वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा में रखें सोना-चांदी और गहने, कभी नहीं होगी धन की कमी


वास्तु शास्त्र में माना गया है कि घर की हर एक चीज को वास्तु नियमों के अनुसार रखा जाए तो इससे जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। इसी प्रकार वास्तु शास्त्र में कीमती चीजें जैसे सोना चांदी या फिर आभूषण रखने के लिए भी एक दिशा का वर्णन किया गया है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि घर में सोना-चांदी कहां रखना चाहिए।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, वास्तु शास्त्र एक ऐसा शास्त्र है, जो व्यक्ति के जीवन को सरल बनाता है। कई लोगों को हमेशा धन की समस्या बनी रहती है। ऐसे में यदि आप अपने घर में कुछ वास्तु नियमों का ध्यान रखते हैं, तो आपको अपनी स्थिति में लाभ देखने को मिल सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।   

यहां रखें सोना-चांदी

वास्तु के अनुसार, यदि आप अपने घर में सोना-चांदी या फिर कीमती चीजों को रखने के लिए उत्तर दिशा का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि यह दिशा कुबेर देव और मां लक्ष्मी की दिशा मानी गई है। ऐसे में इस दिशा में सोने-चांदी के आभूषण रखने से साधक के ऊपर देवी लक्ष्मी और कुबेर जी की कृपा बनी रहती है और व्यक्ति को आर्थिक तंगी से नहीं गुजरना पड़ता।

इस दिशा में भी रख सकते हैं सोना-चांदी

ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व के बीच की दिशा को भी सोना रखने के लिए अति उत्तम माना जाता है। क्योंकि यह दिशा बृहस्पति देव की दिशा मानी गई है और उन्हें पीला रंग प्रिय माना गया है। ऐसे में इस दिशा में सोना रखने से इस स्थान पर बृहस्पति देव स्थापित हो जाते हैं, जिससे जीवन की कई समस्याओं का निदान हो सकता है।

इस बात का जरूर रखें ख्याल

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी घर की पश्चिम दिशा में धन या सोने, चांदी के जेवर नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है और आपको धन-संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Source : Agency

1 + 7 =

www.indialivenews24.in

Editor- in- Chief : Sanjeev Saxena

Mobile : +91-9993000283

Email : bplsanjeevsaxena@gmail.com

Address : House No A/7, Siddharth Chowk, Raipur