जरमनप्रीत सिंह बोले टीम में केमिस्ट्री बेहतरीन है, हम मैदान के बाहर नियमित रूप से खिलाड़ियों से मिलते हैं

नई दिल्ली
 भारतीय हॉकी टीम के लिए 106 मैच खेलने वाले डिफेंडर जरमनप्रीत सिंह ने ब्रेडा में 2018 पुरुष हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में पदार्पण किया, जहां भारत दूसरे स्थान पर रहा। तब से, उन्होंने देश के लिए कई पुरस्कार अर्जित किए हैं, जिसमें मस्कट, ओमान में 2018 पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण जीतना और बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतना शामिल है। जरमनप्रीत ने 2023 में हांग्जो में एशियाई खेलों में भारतीय हॉकी टीम के साथ स्वर्ण पदक भी जीता।

27 वर्षीय खिलाड़ी हाल ही में एंटवर्प और लंदन में एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 में शानदार प्रदर्शन करके लौटे हैं, जहाँ उन्हें 24 मई को भारत और बेल्जियम के बीच हुए मैच में अपना 100वाँ अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का सम्मान मिला था। 1 जून को जब भारत ने जर्मनी को 3-0 से हराया था, तब उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया था, जिसमें उनके दाहिने फ़्लैंक पर लगातार खतरे और गुरजंत सिंह को गोल करने में मदद करने वाले एक शानदार असिस्ट के अलावा उनके अथक रक्षात्मक कर्तव्यों का भी योगदान था।

अपने हालिया प्रदर्शनों पर जरमनप्रीत सिंह ने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, एंटवर्प और लंदन में एफआएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के मैच एक अच्छा अनुभव रहे। हमें अलग-अलग टीमों के खिलाफ़ खुद को परखने का मौका मिला, जो अलग-अलग संरचनाओं का इस्तेमाल करती हैं। इन मैचों ने हमें अपने खेल में सुधार के क्षेत्रों को पहचानने में मदद की, साथ ही हमारी ताकत की पुष्टि भी की। जर्मनी के खिलाफ़ प्लेयर ऑफ़ द मैच जीतना एक सुखद एहसास था। किसी बड़े टूर्नामेंट की तैयारी में अच्छा प्रदर्शन करना ज़रूरी है क्योंकि इससे आत्मविश्वास बढ़ता है और मुझे अपने प्रदर्शन के लिए पहचान मिलने की खुशी है। लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर, सुधार कभी नहीं रुकता और मेरा लक्ष्य आगामी कैंप में और सुधार करना है ताकि पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब पहुंच सकूं।

जरमनप्रीत मुख्य कोच क्रेग फुल्टन के मार्गदर्शन में लगातार खेल रहे हैं, उन्होंने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023, एशियाई खेल हांग्जो 2022, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच और सभी एफआई हॉकी प्रो लीग 2023/24 मैचों में शुरुआत की। हालांकि वह, 8 जून को जर्मनी के खिलाफ मैच में दूसरे हाफ में मैदान पर उतरे थे।

उन्होंने कहा, टीम में केमिस्ट्री बेहतरीन है। हम मैदान के बाहर नियमित रूप से खिलाड़ियों से मिलते हैं, जहां हम पिछले मैचों और मैदान पर एक-दूसरे की मदद करने के तरीकों पर चर्चा करते हैं। पूरी टीम एक ही दिशा में आगे बढ़ रही है और मुझे लगता है कि हम अच्छी लय में हैं। अन्य सभी खिलाड़ियों की तरह, मैं हमेशा मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता हूं और ओलंपिक के लिए टीम में जगह बनाने की उम्मीद करता हूं। अगर मैं पेरिस 2024 ओलंपिक में अपने पहले ओलंपिक खेलों में खेलता हूं तो यह मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत गर्व की बात होगी, यह एक सपने के सच होने जैसा होगा। अगर मेरा चयन होता है, तो भी मेरा लक्ष्य टीम के लिए अपना सौ प्रतिशत देना होगा, क्योंकि टीम हमेशा पहले आती है।

 

Source : Agency

11 + 14 =

www.indialivenews24.in

Editor- in- Chief : Sanjeev Saxena

Mobile : +91-9993000283

Email : bplsanjeevsaxena@gmail.com

Address : House No A/7, Siddharth Chowk, Raipur