न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अपने आख‍िरी लीग मैच में पापुआ न्यू गिनी को हरा दिया

तारोबा (त्र‍िन‍िदाद)

न्यूजीलैंड ने ग्रुप-सी के अपने अंतिम मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पापुआ न्यू गिनी की टीम 19.4 ओवर में 78 रन पर ऑलआउट हो गई थी। जवाब में न्यूजीलैंड ने 12.2 ओवर में तीन विकेट पर 79 रन बनाकर जीत दर्ज की और टी20 विश्व कप में अपने अभियान का अंत जीत के साथ किया। न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉन्वे ने 32 गेंदों पर सर्वाधिक 35 रन बनाए, जबकि डेरिल मिचेल 19 रन और कप्तान केन विलियमसन 18 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और तेज गेंदबाजी लॉकी फर्ग्यूसन की अगुआई में गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। पापुआ न्यू गिनी की बल्लेबाजी इस कदर खराब रही कि टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई अंक तक पहुंच सके। न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप-सी में चार मैचों में दो जीत और दो हार के साथ तीसरे स्थान पर रही, जबकि पापुआ न्यू गिनी की टीम टूर्नामेंट में एक भी मुकाबला नहीं जीत सकी।

तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर न्यूजीलैंड ने ग्रुप-सी मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को 19.4 ओवर में 78 रन पर ऑलआउट कर दिया। पापुआ न्यू गिनी की ओर से चार्ल्स अमिनी ने सर्वाधिक 17 रनों का योगदान दिया। पापुआ न्यू गिनी की बल्लेबाजी इस मैच में इतनी खराब रही कि टीम के सिर्फ तीन खिलाड़ी ही दहाई अंकों तक पहुंच सके। न्यूजीलैंड के लिए फर्ग्यूसन ने चार ओवर में बिना कोई रन दिए तीन विकेट लिए, जबकि ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी और ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। फर्ग्यूसन पुरुष टी20 क्रिकेट में चारों ओवर मेडन डालने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले कनाडा के साद बिन जफर ने 2021 में पनामा के खिलाफ चार ओवर में बिना कोई रन दिए दो विकेट झटके थे।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ बारिश से बाधित मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले के लिए टीम में एक बदलाव किया है। उसने जेम्स नीशाम की जगह ईश सोढ़ा को प्लेइंग-11 में स्थान दिया है।

 

इससे पहले, न्यूजीलैंड और पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के बीच मैच पर बारिश का साया पड़ गया था जिस कारण मुकाबले में टॉस होने मे देरी हो रही थी। मैदान पर कवर्स लगाए गए थे। पिछले 10 वर्षों में पहली बार सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने वाली न्यूजीलैंड टीम की कोशिश पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के खिलाफ होने वाले मैच में बड़ी जीत दर्ज करके टी20 विश्व कप में अपने अभियान का समापन करने पर होगी।
न्यूजीलैंड का आईसीसी की प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन रहा है लेकिन मौजूदा विश्व कप में उसने शुरू में लचर प्रदर्शन किया जिसके कारण वह सुपर आठ में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गया। न्यूजीलैंड की टीम के लिए यह मैच इसलिए महत्वपूर्ण बन गया है क्योंकि उसके तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पुष्टि कर दी है कि यह टी20 विश्व कप में उनका आखिरी मैच होगा। ऐसे में केन विलियमसन की अगुआई वाली टीम अपने इस तेज गेंदबाज को जीत से विदाई देना चाहेगी। पापुआ न्यू गिनी की टीम ने अभी तक अपने तीनों मैच गंवाए हैं और अगर उसकी टीम न्यूजीलैंड के सामने थोड़ा भी चुनौती पेश करती है तो यह उसके लिए काफी मायने रखेगा।

 

Source : Agency

1 + 1 =

www.indialivenews24.in

Editor- in- Chief : Sanjeev Saxena

Mobile : +91-9993000283

Email : bplsanjeevsaxena@gmail.com

Address : House No A/7, Siddharth Chowk, Raipur